Site icon Bollywood Masala

लाल सिंह चड्डा से पहले इन 5 फिल्मों को बॉलीवुड ने हॉलीवुड से कॉपी करके जनता को बनाया बेवकूफ

बॉलीवुड में हर साल बहुत सारी फिल्में बनती है और उनमें से कुछ ही फिल्में ऐसी होती हैं जो लोगों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ जाती है। बहुत लोग ऐसी फिल्मों से काफी इंस्पायर भी हो जाते है।

चाहें वो किसी भी जॉनर की फिल्म हो। इनमें से भी कुछ ऐसी फिल्में रहती है जिनकी स्टोरी ओरिजनल नहीं होती वो किसी और फिल्म की स्टोरी से इंस्पायर रहती है।

तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ बॉलीवुड फिल्मों के बारें में बताने जा रहे है जिनकी स्टोरीज विदेशी फिल्मों से इंस्पायर्ड है।

1) मिरेकल-चक दे इंडिया

इन दोनों ही फिल्मों की कहानी हॉकी पर आधारित है। मिरेकल फिल्म में टीम जहां ओलंपिक में मेडल जीतना की चाहत रखती है। वहीं चक दे इंडिया में टीम वर्ल्ड कप जीतना की कोशिश में लगी रहती है।

दोनों ही फिल्मों की बात करें तो उसमें दिखाया गया है कि इंसान मुश्किलें पार करते हुए कुछ करने की ठान लो तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। शाहरुख और कर्ट रसेल दोनों ही एक जैसी स्पीच देते हुए फिल्मों में दिखाई दिए है।

दोनों ही फिल्म अगर आप देखते है तो आप जान जाएंगे कि इन दोनों की कहानी काफी मिलती है।

2) ए कॉमन मैन- ए वेडनेसडे

ए कॉमन मैन फिल्म को श्रीलंकन फिल्म्स स्टार्स अकादमी अवार्ड भी मिल चुका हैं। इसी फिल्म से इंस्पायर होकर बॉलीवुड में ए वेडनेसडे फिल्म बनाई गयी थी।

ए कॉमन मैन में बेन किंग्सले ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

वहीं ए वेडनेसडे में नसीरुद्दीन शाह मुख्य भूमिका निभाते हुए नजर आये थे। दोनों ही कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय का नजारा पेश करते हुए फिल्म को एक अलग ही लेवल पर लेकर चले गए था।

3) सलाम-ए-इश्क-लव एक्चुअली

सलाम-ए-इश्क फिल्म हॉलीवुड फिल्म लव एक्चुअली से इंस्पायर्ड होकर बनाई गयी है। इन दोनों फिल्मों के पोस्टर्स भी एक जैसे लगते है। सलाम-ए-इश्क बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गयी थी। वहीं लव एक्चुअली हिट हो गयी थी।

सलाम-ए-इश्क के डायरेक्टर निखिल अडवाणी थे और लव एक्चुअली के डायरेक्टर रिचर्ड कर्टिस थे।

4) जो जीता वही सिकंदर और ब्रेकिंग अवे

जो जीता वही सिकंदर 1992 में रिलीज हुई थी और वो सुपरहिट रही थी। इस फिल्म में आमिर खान मुख्य भूमिका निभाते हुए नजर आये थे।

इस फिल्म को देखकर आप काफी इंस्पायर होंगे और इस फिल्म से काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

जो जीता वही सिकंदर की कहानी 1979 में आयी हॉलीवुड फिल्म ब्रेकिंग अवे से काफी मिलती है। दोनों ही फिल्मों में काफी अंतर है लेकिन दोनों की सेंट्रल थीम एक जैसा है। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।

5) मुन्ना भाई एम.बीबी.एस-पैच एडम्स

मुन्ना भाई एम. बीबी.एस संजय दत्त की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में संजय दत्त ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म का दूसरा पार्ट भी रिलीज हो चुका हैं।

संजय दत्त की यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। संजय दत्त की मुन्ना भाई एम. बीबी.एस रॉबिन विलियम्स की पैच एडम्स से काफी मेल खाती है।

Exit mobile version