Site icon Bollywood Masala

बॉलीवुड के 7 सर्वश्रेष्ठ विलेन जिन्होंने हीरो से ज्यादा प्रभावित किया और फिल्म में फूंक दी जान

बॉलीवुड फिल्मों में हीरो का किरदार निभाने वाले अभिनेता हमेशा चर्चा में बने रहते लेकिन फिल्म के विलेन के ऊपर किसी का इतना ध्यान नहीं जाता।

लेकिन कई बॉलीवुड फिल्मों में ऐसे विलेन देखने को मिले है जो अभिनय के मामलें में हीरो पर भारी पड़ गए हो।

हमारी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई प्रतिभावान अभिनेता है जिन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी के दम पर विलेन के रोल में जान डाल दी। उनके द्वारा निभाए गए विलेन किरदारों को लोग आज भी याद करते है।

तो इसी चीज को लेकर आज हम आपको 7 ऐसे अभिनेताओं से मिलवाएंगे जिन्होंने विलेन के किरदार निभाकर बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना ली ।

1. शोले में अमजद खान ने निभाया गब्बर का किरदार, 1975

हालांकि अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने शोले में शानदार अभिनय किया था, लेकिन फिल्म में अमजद खान ने जो खलनायक की भूमिका निभाई वो शानदार थी।

उनके द्वारा निभाए गए विलेन के उस किरदार को लोग आज भी भूले नहीं है। गब्बर के किरदार ने फिल्म में जान डाल दी थी।

2. अग्निपथ में डैनी डेन्‍‍जोंंगपा ने निभाया कांचा चीना का किरदार, 1990

डैनी डेन्‍‍जोंंगपा ने 1990 में आई फिल्म में कांचा चीना नाम के विलेन का किरदार निभाया था। उस फिल्म में एक विलेन के रूप में वो जितने स्टाइलिश लगे थे शायद उतना ही कोई विलेन स्टाइलिश रहा होगा।

पुरानी अग्निपथ, दुर्भाग्य से, बॉक्स ऑफिस पर असफल रही, लेकिन समीक्षकों और दर्शकों दोनों का मानना ​​​​था कि फिल्म में अमिताभ और डैनी ने बेहतरीन काम किया था।

3. मिस्टर इंडिया में अमरीश पुरी ने निभाया मोगैम्बो का किरदार, 1987

मिस्टर इंडिया में अमरीश पुरी ने मोगैम्बो नाम के खलनायक की भूमिका निभाई थी। वैसे तो अमरीश पुरी ने कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया था।

हालांकि मोगैम्बो वाले किरदार को लोग आज भी याद करते है। इस फिल्म में उनका एक डायलॉग मोगैम्बो खुश हुआ आज भी मशहूर है।

4. अग्निपथ में संजय दत्त ने निभाया कांचा का किरदार, 2012

जहां पहली अग्निपथ फिल्म में डैनी डेन्‍‍जोंंगपा ने कांचा को एक बहुत ही शालीनता और सोफेस्टिकेड तरीके से निभाया था। वहीं संजय दत्त की कांचा इसके ठीक विपरीत थी।

संजय ने कांचा का जो किरदार निभाया था उसमें उन्हें 35 साल पुरानी स्कॉच की चुस्की लेने के बजाय चकाचौंध भरी ज़िंदगी पसंद थी। संजय दत्त द्वारा निभाए गए किरदार को भी उतनी ही तारीफ मिली जितनी डैनी डेन्‍‍जोंंगपा को मिली थी।

5. गैंग्स ऑफ वासेपुर में तिग्मांशु धूलिया ने निभाया रामाधीर सिंह का किरदार, 2012

गैंग्स ऑफ वासेपुर की दोनों फिल्मों में कई बेहतरीन किरदार दिखाई दिए थेऔर वे सभी किसी न किसी तरह से खलनायक थे।

लेकिन तिग्मांशु धूलिया के रामाधीर सिंह का किरदार थोड़ा हटकर था। जिस तरह से उन्होंने किरदार को आत्मसात किया और उसे पर्दे पर उतारा वह वाकई काबिले तारीफ है।

6. संघर्ष में आशुतोष राणा ने निभाया लज्जा शंकर पांडे का किरदार, 1999

आशुतोष राणा हमारे अब तक के सबसे अंडररेटिड अभिनेताओं में से एक हैं। संघर्ष में मानसिक हत्यारे लज्जा शंकर पांडे का जो किरदार उन्होंने निभाया था वो भारतीय सिनेमा में अब तक के सबसे खतरनाकविलेन के किरदारों में से एक है। आशुतोष राणा इसके अलावा भी कई फिल्मों में विलेन बने है।

7. पद्मावत फिल्म में रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन खिलजी का किरदार, 2018

रणवीर सिंह ने पद्मावत फिल्म में अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभाकर फिल्म में जान डाल दी थी। इस फिल्म में वो हीरो शाहिद कपूर पर भारी पड़ गए थे। कई लोगों ने सिर्फ उनके प्रदर्शन के लिए फिल्म को दोबारा देखा।

फिल्म में शाहिद कपूर और दीपिका पादुकोण जितने शानदार थे, लोगों को उनके बारे में ज्यादा याद नहीं है। इससे पता चलता है कि खलनायक के रूप में रणवीर कितने महान थे।

Exit mobile version