Site icon Bollywood Masala

आलिया भट्ट से पहले भी ये अभिनेत्रियां बड़े पर्दे पर निभा चुकी हैं तवायफ का किरदार

पर्दे पर हर तरीके का किरदार निभाना किसी भी अभिनेत्री के लिए काफी मुश्किल होता है। वहीं दूसरी तरफ डायरेक्टर्स पर भी काफी दबाव देखने को मिलता है।

बहुत सी अभिनेत्रियां ऐसे भी होती है जो पर्दे पर अपने रोल को करने के लिए उसे असल जिंदगी में निभाने कोशिश करते है ताकि उस किरदार में पूरी तरह से डूब जाए।

इन सब में से सबसे कठिन एक तवायफ का किरदार बड़े परदे पर निभाना होता है। इस रोल को पर्दे पर अच्छी तरह से निभाने के लिए कई अभिनेत्रियां तो रेड लाइट एरिया में तवायफ की असलियत जानने के लिए उनसे मिलती है।

तो आज हम आपको उन अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने पर्दे पर तवायफ का किरदार निभाने के लिए अपने रोल में जान डाल दी थी।

1. वहीदा रहमान

उन्नीस के दशक में वहीदा रहमान ऐसी पहली अभिनेत्री थी जिन्होंने पर्दे पर तवायफ का किरदार बड़े परदे पर दिखाया था।

वहीदा रहमान 1957 में रिलीज हुई फिल्म प्यासा में गुलाबो नाम की तवायफ का किरदार निभाते हुए नजर आयी थी।

वहीं इस फिल्म में गुरुदत्त ने कवि विजय का किरदार निभाया था। वहीदा रहमान ने बड़े परदे पर तवायफ के दर्द को बेहतरीन तरीके से दिखाया था।

2. शर्मिला टैगोर

राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की फिल्म अमर प्रेम तो सभी ने देखी होगी। इसी फिल्म में राजेश खन्ना ने हिट डायलॉग- ‘पुष्पा आई हेट टियर्स रे बोला था।

इस फिल्म में शर्मिला टैगोर ने तवायफ के किरदार को बड़े ही बेहतरीन तरीके से निभाया था।

इस फिल्म में राजेश खन्ना एक बिजनेसमैन की भूमिका निभाते हुए नजर आये थे। आज भी फैंस इस फिल्म के बारे में बात करते है।

3. रेखा

रेखा अपने जमाने की बेहतरीन अभिनेत्रियों में शुमार थी। रेखा ने पर्दे पर एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया है।

1981 में आई फिल्म उमराव जान में रेखा ने तवायफ का किरदार बड़े ही बेहतरीन अंदाज में दिखाया था।

फिल्म में एक मासूम लड़की से तवायफ बनने के सफर को उन्होंने बड़े परदे पर बहुत खूबसूरती के साथ उतारा था।

4. करीना कपूर

करीना ने पहली बार चमेली में एक से*क्स वर्कर की भूमिका निभाई, जहां उन्होंने राहुल बोस के चरित्र को अपने रवैये, ताकत, उदारता और दयालुता से प्रभावित किया।

अपने चाचा द्वारा एक युवा लड़की के रूप में इस व्यापार में बेचे जाने के बाद, करीना, एक स्ट्रीट-स्मार्ट लेकिन भोली तवायफ, एक धनी बैंकर राहुल से मिलती है, दोनों बारिश के दौरान सड़क पर फंस गए। दोनों एक दूसरे के साथ अप्रत्याशित रूप से जुड़ते हैं।

दूसरी फिल्म, जहां करीना ने रोज़ी नाम की एक से*स वर्कर की भूमिका निभाई है, वह तलाश है। रीमा कागती के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आमिर खान और रानी मुखर्जी भी थे।

5. विद्या बालन

विद्या बालन की गिनती बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में की जाती है। हर फिल्म में विद्या का किरदार शानदार होता है। विद्या बालन ने फिल्म बेगम जान में एक तवायफ का किरदार निभाया था।

6. माधुरी दीक्षित

संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में माधुरी दीक्षित तवायफ का किरदार निभाती हुई दिखाई दी थी। फिल्म में माधुरी ने चंद्रमुखी का रोल निभाया था। जो देवदास से प्यार करने लगती है और देवदास किसी दूसरी लड़की से प्यार करते है।

माधुरी के लिए ये रोल निभाना बहुत मुश्किल था। इस फिल्म में डांस के दौरान उन्होंने 25 किलो का लहंगा पहना था। इस दौरान वो प्रेग्नेंट थी।

Exit mobile version