Site icon Bollywood Masala

विनोद खन्ना और फिरोज खान की दोस्ती थी एक मिसाल, दोनो ने एक ही तारीख को ली थी आखिरी सांस

बॉलीवुड इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां पर कुछ अभिनेताओं के बीच ऐसी बॉन्डिंग हो जाती है कि जिसे जमाना याद रखने को मजबूर हो जाता है। ऐसे ही बॉलीवुड में एक बॉन्डिंग विनोद खन्ना, फिरोज खान के बीच में थी।

यह दोनों अभिनेता एक दूसरे के बहुत ही करीबी दोस्त माने जाते थे पर आपमें से बहुत ही कम लोग जानते होगे कि उनकी दोस्ती इतनी ज्यादा गहरी थी।

कि उनके निधन की तारीख भी बिलकुल एक थी और उन्होंने एक ही साल में अपनी बीवीयो से तलाक भी लिया था।

हमारे रिकॉर्ड के हिसाब से पता चलता है कि दोनों के बीच दोस्ती 1976 में आई फिल्म “शंकर शंभू” के सेट पर शुरू हुई थी।

इसके बाद उन्हें फिल्म 1980 में कुर्बानी में और फिल्म दयावान में सन 1988 में एक साथ काम करते हुए देखा गया था। इन दोनों ही फिल्मों में प्रोड्यूसर और डायरेक्टर फिरोज खान ही थे।

अभिनेता फिरोज खान का निधन 27 अप्रैल 2009 को हुआ था, वही 8 साल बाद विनोद खन्ना ने भी 27 अप्रैल 2017 को अपनी आखिरी सांसें ली थी।

यह इत्तेफाक देखकर हर कोई हैरत में पड़ गया था कि आखिर यह कैसे संभव हो सकता है।

इसके अलावा दोनों अभिनेताओ ने एक ही साल में अपनी पत्नियों से तलाक भी लिया था। बता दे, विनोद खन्ना द्वारा साल 1971 में गीतांजलि से रचाई गई थी।

इस शादी से अभिनेता को दो बेटे हुए थे जिनका नाम अक्षय और राहुल हैं, जो बॉलीवुड के सबसे जाने-माने एक्टर कहे जाते हैं।

14 सालों की शादी को निभाने के बाद विनोद ने साल 1985 में ही अपनी पत्नी गीतांजलि से सबकी सहमति से तलाक लिया था। फिरोज खान द्वारा भी इसी साल को पत्नी सुंदरी से तलाक लिया गया था।

फिरोज खान और विनोद खन्ना का जीवन काफी संघर्ष से भरा हुआ था। एक बार फिरोज खान को पाकिस्तान द्वारा बैन कर दिया गया था ,क्योंकि उन्होंने एक लाइव टीवी शो में पाकिस्तान की बढ़ाई करने वाले मीडिया एंकर को खरी-खोटी सुनाई दी थी।

इसके अलावा विनोद खन्ना भी अपना तलाक हो जाने के बाद से जिंदगी में एक दम टूट से गए थे और उन्होंने सब कुछ छोड़ कर अमेरिका में ओशो आश्रम में रहने का फैसला ले लिया था पर 5 साल बाद फिरोज खान ने उनकी फिल्म दयावान से बॉलीवुड इंडस्ट्री में वापसी कराई थी।

फिरोज खान और विनोद खन्ना काफी अच्छे दोस्त हैं और आप जानकर हैरान हो जाएंगे दोनों को कोई कैंसर की बीमारी थी और दोनों की मृत्यु भी इस बीमारी की वजह से ही हुई थी।

Exit mobile version