Site icon Bollywood Masala

आज इस हाल में आ गए हैं पिछले दशक के खूंखार विलेन, आज भी कायम है इनकी दहशत

अगर आप भी पिछले दशक के फिल्मों के शौकीन हैं तो आपको पिछले दशक के खूंखार विलेन आशीष विद्यार्थी जरूर की याद होंगे।

भले ही आप इनका नाम ना जानते हो लेकिन आपको इनकी दमदार एक्टिंग जरूरी ही याद होगी।

इन्होंने लगभग 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और अधिकतर नेगेटिव रोल ही नहीं पाए हैं अपनी अदाकारी के दम से आज भी लोगों को यह अपने रोल से डरा कर रख देते हैं।

इन्होंने बॉलीवुड फ़िल्म ‘द्रोहकाल’ में ‘कमांडर भद्रा’ का रोल निभाकर खूब नाम कमाया था। इसके बाद वह अनिल कपूर स्टारर ‘1942: ए लव स्टोरी, फ़िल्म में ‘आशुतोष’ के किरदार में दिखे थे।

इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार आशीष विद्यार्थी (Ashish Vidyarthi) का जन्म 19 जून,1962 को दिल्ली (Delhi) में शहर में ही हुआ था।

अपने जन्म से लेकर पढ़ाई-लिखाई तक आशीष ने अपना अधिकांश समय दिल्ली शहर में ही बिताया था। आशीष के पिता एक मलयाली थे, जबकि उनकी मां एक बंगाली थीं।

आशीष जी की मां रेबा विद्यार्थी एक बेहद ही मशहूर कथक गुरु थीं और इनके पिता गोविंद विद्यार्थी जी संगीत नाटक अकादमी के लिए भारत की लुप्त होती प्रदर्शन कलाओं को सूचीबद्ध करने और संग्रहीत करने के लिए आज भी बहुत ज्यादा जाने जाते हैं।

आशीष विद्यार्थी द्वारा अपने एक्टिंग के शौक को पेशे में बदलने के लिए सन 1990 में दिल्ली के ‘नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा’ (NSD) में दाख़िला ले लिया गया था।

NSD में एक्टिंग सीखते सीखते आशीष को भी एक हिंदी फ़िल्म में काम करने का मौका मिल ही गया था।इसके बाद वह साल 1992 में मुंबई शहर में ही शिफ़्ट हो गए थे।

इस दौरान ही साल 1993 में आशीष जी को सरदार वल्लभ भाई पटेल की ज़िंदगी पर बनी फ़िल्म ‘सरदार’ में सिविल सर्वेंट V. P. Menon का किरदार निभाने का मौका मिला था, लेकिन उनकी डेब्यू पहली फ़िल्म ‘द्रोहकाल’ ही बनी थी।

एक रिपोर्ट मुताबिक इन्होंने लगभग 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया हुआ है और लगभग 182 फिल्मों में वह हीरो के हाथ विलेन का रोल करते हुए मारे जा चुके हैं।


आशीष जी ने बॉलीवुड के साथ ही साथ कई सारी साउथ की फिल्मों में भी काम किया है लेकिन वह अब बहुत ही जल्द एक वेब सीरीज में भी दिखाई देने वाले है।

आजकल आशीष जी सोशल मीडिया पर बहुत ही ज्यादा एक्टिव रहते हैं और अपने फैंस के लिए रोज ना रोज कोई फोटो और वीडियो शेयर करते ही रहते है।

Exit mobile version