Site icon Bollywood Masala

इस अभिनेता के नाम दर्ज है, 144 फिल्मों में पुलिसवाले का रोल निभाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

‘पुलिस ने तुम्हें चारों तरफ से घेर लिया। भलाई इसी में है कि तुम सरेंडर कर दो।’एक समय था जब आप सब ने ये डायलॉग हर एक फिल्म में सुना ही होगा। और इस डायलॉग को बोलने वाले एक्टर का नाम था जगदीश राज।

जगदीश राज ने अपने 65 साल के करियर में कुल 144 फिल्मों में पुलिसवाले का किरदार निभाया।

एक समय था जब हर डायरेक्टर अपनी फिल्म की कहानी लिखने से पहले ही जगदीश राज को इंस्पेक्टर के तौर पे चुन लेता था।और यही वजह बनी उनके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने की।

हालांकि इसके पीछे एक मजेदार कहानी है। और वो ये है की गिनीज में उनका नाम हॉलिवुड के एक मशहूर कास्टिंग डायरेक्टर की बदौलत शामिल हुआ है।

इसके पीछे की कहानी खुद जगदीश राज ने एक इंटरव्यू में बताई थी। ये बात 60 के दशक की है और उस हॉलिवुड डायरेक्टर का नाम था हार्वे वुड।

जगदीश राज ने बताया था की, ‘1960s में हॉलिवुड के एक बड़े कास्टिंग डायरेक्टर हार्वी वुड आए थे और उन्होंने मुझे पुलिस इंस्पेक्टर के रोल के लिए सिलेक्ट कर लिया था।

उस वक्त तक मैंने पहले फिल्मों में हीरो और विलेन के रोल किए थे।लेकिन मुझे ये पता नहीं चला की मुझे पुलिस इंस्पेक्टर बनकर ही क्यों पॉप्युलैरिटी मिली।

उस वक्त मुझे ढेर सारे ऐक्टिंग प्रॉजेक्ट्स मिले थे, लेकिन सभी में मेरे लिए पुलिस इंस्पेक्टर का ही रोल दिया गया था।’

जगदीश राज ने आगे ये भी बताया था कि, ’20 साल बाद मैं जब दोबारा हार्वी वुड से मिला तो वो मुझे देखकर चौंक गए और बोले कि हे भगवान, तुम अब तक यूनिफॉर्म में ही हो?

फिर उन्होंने मुझसे मेरी सारी फिल्मों की डीटेल मांगी जिनमें मैंने पुलिस इंस्पेक्टर के रोल निभाए थे।

उन्होंने इसलिए डीटेल मांगी थी क्योंकि मैं शायद तंतक सबसे ज्यादा बार पुलिस इंस्पेक्टर का रोल कर चुका था।’

जगदीश राज ने ये भी बताया था की हार्वी वुड ने उनकी सारी जानकारी आगे गिनीज की टीम को भेज दी थी।

बाद में गिनीज बुक की टीम ने कुछ लोग मुंबई भेजे थे ताकि जगदीश की सारी जानकारी खंगाली जा सके।

जगदीश ने पुलिस इंस्पेक्टर का रोल कितनी बार किया, इसकी भी जांच की गई और फिर उनका नाम ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज कर लिया गया।

जब जगदीश राज का नाम गिनीज में दर्ज हुआ तो उस वक्त फिल्मों में उनका प्रमोशन पहले ही हो चुका था।

इस वक्त वो पुलिस कमिश्नर का किरदार निभाने लगे थे। वहीं 2004 में आई फिल्म ‘मेरी बीवी का जवाब नहीं’ में उन्होंने डीआईजी का भी रोल निभाया था।

ये उनकी आखिरी फिल्म थी जिसमे अक्षय कुमार और श्रीदेवी लीड रोल में थे।

बताया ये जाता है कि जगदीश राज ने फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाते-निभाते असल जिंदगी में भी अपने लिए एक पुलिस यूनिफॉर्म सिलवा ली थी।

उनकी बेटी अनीता राज जो अभी एक ऐक्ट्रेस हैं, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि पापा अपनी यूनिफॉर्म को बेहद संभालकर रखा करते थे।

इतना ही नहीं यहां तक की घर में उनकी यूनिफॉर्म की अलग से स्पेशल केयर भी की जाती थी।

उनकी यूनिफॉर्म को हमेशा प्रेस किया जाता था। जगदीश राज ने फिल्मों में सिर्फ पुलिस इंस्पेक्टर ही नहीं बल्कि हीरो और विलेन के किरदार भी निभाए थे।

जगदीश राज ने कई सारी फिल्मों में काम किया, जिनमें ‘गैंबलर’, ‘काला बाजार’, ‘दो चोर’, ‘सिलसिला’, ‘नसीब’, ‘बेवफा सनम’, ‘दीवार’, ‘डॉन’, ‘शक्ति’, ‘मजूदर’ सहित कई फिल्में शामिल हैं।

2013 में जगदीश राज ने उनके जुहू स्थित घर पर अपनी आखिरी सांसे ले।

उस वक्त उनकी उम्र 85 वर्ष थी। जगदीश राज को सांस संबंधी परेशानी थी को उनके मरने का कारण बनी।

 

Exit mobile version