Site icon Bollywood Masala

पृथ्वीराज चौहान से पहले ये 10 फिल्में दिखा चुकी हैं, सिल्वर स्क्रीन पर भारतीय इतिहास की झलक

फिल्म राजा हरीशचंद्र को भारत में को सबसे पहली ऐतिहासिक फिल्म कहा जाता है. यह 40 मिनट की मूक फिल्म थी जिसमे राजा हरिश्चंद्र के जीवन को बहुत ही बखूबी से दिखाया गया था.

बता दे इस फिल्म को भारतीय सिनेमा के पितामह कहे जाने वाले दादा साहब फाल्के द्वारा ही बनाया गया था. पिछले कुछ साल से बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी ऐतिहासिक

फिल्में बनाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है और अब तो अक्षय कुमार समेत कई सारे बॉलीवुड के दिग्गज अब इस ट्रेंड को फॉलो करने लगे है।

आज हम इसी क्रम में अपने आर्टिकल के जरिए आपके सामने बॉलीवुड की सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं पर फिल्में बनाने जा रहे हैं.

1. सिकंदर

सिकंदर फिल्म को 1941 में सोहराब मोदी द्वारा अपने ही निर्देशन में बनाया गया था इस फिल्म में सिकंदर का किरदार पृथ्वीराज कपूर द्वारा ही निभाया था. इस फिल्म में सिकंदर भारतीय सीमा तक पहुंचने के समय के घटनाक्रम को दिखाया गया है.

2. मुगले-ए-आजम

के. आसिफ द्वारा बनाई गई फिल्म ‘मुगले ए आजम’ 6O के दशक की सबसे सफल फिल्मों कहा जाता है. यह फिल्म मुगल शहजादे सलीम और एक नर्तकी अनारकली के प्रेम पर पूरी तरह आधारित थी.

3. रजिया सुल्तान

यह फिल्म रजिया सुल्तान के जीवन पर आधारित थी. इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे दिल्ली की इकलौती महिला सुल्तान कैसे एक आम इंसान से प्यार करके अपना सारा राजपाट खो देती हैं.

4. गांधी

1982 में रिलीज की गई फिल्म गांधी महात्मा गांधी के जीवन पर आधरित थी. इस फिल्म के माध्यम से लोगों को गांधी को और उनके चरित्र को बताने की कोशिश की गई थी.

5. द लेजेंड ऑफ भगत सिंह

फिल्म द लेजेंड ऑफ भगत सिंह इस देश के सबसे लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी कहे जाने वाले भगत सिंह के लाइफ पर बेस्ड है. इस फिल्म में अजय देवगन द्वारा ही भगत सिंह का रोल निभाया था.

6-. जोधा अकबर

इस फिल्म मुगल बादशाह अकबर और राजपूत राजकुमारी जोधाबाई की प्रेम कहानी को सिल्वर स्क्रीन पर दिखाया गया था. ऋतिक रोशन द्वारा अकबर और ऐश्वर्या राय द्वारा जोधाबाई की भूमिका निभाई गई थी.

7. बाजीराव मस्तानी

इस फिल्म को बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे बेहतरीन फिल्म कहा जाता है. 2015 में रिलीज की गई यह फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ मराठा साम्राज्य के पेशवा बाजीराव और उसकी दूसरी पत्नी मस्तानी के प्रेम को सिल्वर स्कीन पर पेश करती है.

8. पद्मावत

2018 में बनाई गई यह फिल्म पद्मावत निर्देशक संजय लीला भंसाली की दूसरी ऐतिहासिक फिल्म हैं. इस फिल्म की रानी पद्मावती के जौहर की पूरी कहानी को सिल्वर स्कीन पर दिखाया गया था.

9. मणिकर्णिका: झांसी की रानी

इस फिल्म में झांसी के रानी लक्ष्मी बाई की कहानी को दिखाया गया था, जो कभी भी ईस्ट इंडिया कंपनी के सामने नहीं झुकीं थी. इस फिल्म मणिकर्णिका का रोल कंगना द्वारा निभाया गया था.

10. तानाजी: द अनसंग वॉरियर

तानाजी फिल्म 2020 की सबसे ब्लॉकबस्टर फिल्मों कही जाती है. इस फिल्म में कोंढाणा जिले को पाने के लिए शिवाजी के सबसे वीर सूबेदार तानाजी मालुसरे और मुगल सल्तनत के सेनापति उदयभान के मध्य के युद्ध को सिल्वर स्क्रीन पर दिखाया गया है.

Exit mobile version