Site icon Bollywood Masala

ये 6 फिल्में है भारतीय इतिहास के सबसे अधिक बजट वाली फिल्में

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में साल भर में कई फिल्में बनती है। वहीं क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों और ओटीटी में रिलीज होने वाली फिल्मों के भी अच्छे खासे दर्शक है। भारत का सिनेमा अपनी विविधता, शैली और एक्सपेरिमेंट करने के लिए जाना जाता है।

समय के साथ आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल ने फिल्मों अलग मुकाम पर पहुंचा दिया है लेकिन इसके साथ-साथ फिल्मों का बजट भी काफी बढ़ गया है। कुछ भारतीय फिल्मों का बजट जानकार तो आप अपने होश खो बैठेंगे।

तो इसी चीज को लेकर आज हम आपको भारत में बनी 7 सबसे अधिक बजट वाली फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है।

1) पोन्नियिन सेल्वन

लाइका प्रोडक्शन और मद्रास टॉकीज के प्रोडक्शन हाउस मिलकर पोन्नियिन सेल्वन फिल्म बना रहे है। इस फिल्म को मणिरत्नम डायरेक्ट कर रहे है। यह फिल्म दो पार्ट में रिलीज होगी।

इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन, कार्थी, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्या लक्ष्मी, जयम रवि, तृषा, और विक्रम प्रभु जैसे दिग्गज कलाकार काम कर रहे है। इस फिल्म का बजट लगभग 500 करोड़ रुपये बताया जा रहा है।

इस फिल्म में म्यूजिक ए आर रहमान ने दिया है। पोन्नियिन सेल्वन 1955 में आये कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास पर बनाई गयी है।

2) रोबोट 2.0

रजनीकांत, अक्षय कुमार स्टारर यह फिल्म 2018 में बड़े परदे पर रिलीज हुई थी। इस फिल्म का बजट 570 करोड़ रुपये के आसपास था। यह फिल्म सुपर हिट रही थी।

यह फिल्म रोबोट की सीक्वल थी। रिपोर्ट्स के अनुसार इस फिल्म का बजट लगभग हॉलीवुड की एक्शन फिल्म एक्स मैन के जितना ही था।

3) आदिपुरुष

यह फिल्म 12 जनवरी 2023 में रिलीज होगी। इस फिल्म में प्रभास, कृति सेनन और सैफ अली खान जैसे दिग्गज कलाकार काम कर रहे है। इस फिल्म को प्रोड्यूस टी-सीरीज फिल्म्स और रेट्रोफाइल्स प्रोडक्शन हाउस मिलकर कर रहे है।

महाकाव्य रामायण की कथा पर बनी इस फिल्म में वी एफ एक्स तकनीक का काफी इस्तेमाल किया गया है। इसके लिए कई हॉलीवुड टेक्नीशियन को इस फिल्म के लिए बुलाया गया है। इस कारण इस फिल्म का बजट 500 करोड़ तक पहुंच गया है।

4) आरआरआर

पीरियड ड्रामा फिल्म आरआरआर में एन टी रामाराव जूनियर, रामचरण तेजा ने मुख्य भूमिका निभाई है। इसके अलावा अजय देवगन और आलिया भट्ट जैसे कलाकारों ने भी कैमियो किया है।

इस फिल्म को एस एस राजामौली ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म का बजट लगभग 400 करोड़ रुपये है। बाहुबली जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म ने राजामौली को भारतीय सिनेमा जगत में एक अलग पहचान दिलाई है।

5) साहो

प्रभास की एक और बड़े बजट की फिल्म साहो भी इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गयी है। इस फिल्म में प्रभास के साथ श्रद्धा कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

इस फिल्म का बजट 350 करोड़ के आसपास था। इस फिल्म से जिस प्रदर्शन की उम्मीद की गयी थी यह फिल्म वैसा प्रदर्शन नहीं कर पायी।

6) पृथ्वीराज

दिल्ली के महान शासक पृथ्वीराज चौहान की बायोपिक ‘पृथ्वीराज’ के नाम से यशराज फिल्म्स इस फिल्म को बना रहे है। इस फिल्म की कहानी पृथ्वीराज चौहान द्वारा लड़े गए तराइन के युद्ध के इर्द गिर्द घूमती हुई नजर आएगी।

इस फिल्म में पृथ्वीराज चौहान की भूमिका अक्षय कुमार निभाते हुए दिखाई देंगे। वहीं इस फिल्म में संयोगिता की भूमिका में मानुषी छिल्लर दिखाई देंगी। इस फ़िल्म का बजट 300 करोड़ रुपये के आसपास है।

Exit mobile version