Site icon Bollywood Masala

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारत में गरेना फ्री फायर समेत 54 चीन से जुड़े ऐप्स पर लगाया गया बैन

भारत ने Tencent समर्थित Garena’s Free Fire, NetEase के Onmyoji Arena और Astracraft और चीन से स्पष्ट लिंक वाले 50 से अधिक ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह बैन राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर पिछले डेढ़ वर्षों में इसी तरह के कई बैन की श्रृंखला में नवीनतम बैन है।

कुछ नए प्रतिबंधित ऐप, जिनमें स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा, वीवा वीडियो एडिटर, ऐपलॉक और डुअल स्पेस लाइट शामिल हैं।

यह सभी या तो चीन के बैन हुए 300 से अधिक ऐप के ही डुप्लीकेट या बदले हुए नाम वाले ऐप हैं। दोनों पड़ोसी देशों के बीच भू-राजनीतिक तनाव बढ़ रहा है।

भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 69a का हवाला देते हुए आदेश दिया।

एक बयान में, Google के प्रवक्ता ने आदेश को स्वीकार किया और कहा कि वह इस आदेश काअनुपालन कर रही थी।

Google के एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा, “आईटी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत पारित अंतरिम आदेश प्राप्त होने पर, हमने प्रभावित डेवलपर्स को अधिसूचित किया है।

अस्थायी रूप से ऐसे उन सभी ऐप्स तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है जो भारत में बैन हैं और प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।

गरेना की फ्री फायर: इल्यूमिनेट, पहले ही भारत में Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर से हटा लिया गया है। नवीनतम बैन होने वाला यह सबसे लोकप्रिय ऐप प्रतीत होता है।

एनालिटिक्स फर्म ऐप एनी के अनुसार, जनवरी में भारत में टेनसेंट समर्थित गेम के वैश्विक स्तर पर सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से 40 मिलियन से अधिक थे।

बैन की खबर से भारत में गरेना की टीम को हैरानी हुई है। मामले से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, फर्म देश में अपने गेम को बढ़ावा देने के लिए टूर्नामेंट संगठनों के साथ सौदे कर रही थी।

भारत में ऐप ब्लॉकिंग की श्रृंखला जून 2020 के अंत में शुरू हुई जब दुनिया के दूसरे सबसे बड़े इंटरनेट बाजार ने टिकटॉक को बैन किया।

फिर अलीबाबा के यूसी ब्राउज़र और टेनसेंट के वीचैट और दर्जनों अन्य ऐप पर राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को लेकर चीन के लिंक पर प्रतिबंध लगा दिया।

Exit mobile version