Site icon Bollywood Masala

गौतम अदानी ने मुकेश अंबानी, बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग को छोड़ा पीछे, बने एशिया के सबसे धनी व्यक्ति

नई दिल्ली: अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी ने इस साल सबसे अमीर भारतीयों में सबसे अधिक धन वृद्धि देखी है।

यहां तक ​​कि उन्होंने एशिया के सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को भी पछाड़ दिया है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी की संपत्ति में इस साल 19.1 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है, जो मुकेश अंबानी द्वारा 2020 में अब तक जोड़े गए 16.4 बिलियन डॉलर से भी अधिक है।

रुपये के लिहाज से अडानी ने 2020 के पहले साढ़े 10 महीनों में अपनी संपत्ति में 1.41 लाख करोड़ रुपये या हर दिन लगभग 449 करोड़ रुपये जोड़े हैं।

स्टीव बाल्मर, लैरी पेज और बिल गेट्स से आगे अडानी दुनिया के नौवें सबसे बड़े धन निर्माता हैं।

अडानी की संपत्ति इस साल बढ़कर 30.4 अरब डॉलर हो गई है, जिससे वह दुनिया के 40वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

इस बीच, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति इस साल 16.4 अरब डॉलर जोड़ने के बाद अब 75 अरब डॉलर हो गई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार वह अब दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

इस बीच, टेस्ला के एलोन मस्क ने 2020 में अब तक अपनी संपत्ति में 92 अरब डॉलर से 120 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के साथ दुनिया में अपनी संपत्ति में अधिकतम वृद्धि देखी है।

जबकि जेफ बेजोस (अमेज़ॅन के) और झोंग शानशान (नोंगफू स्प्रिंग के) की संपत्ति में क्रमश: 68 अरब डॉलर और 57 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

अदानी ग्रीन, अदानी इंटरप्राइजेज, अदानी गैस और अदानी ट्रांसमिशन के शेयरों की कीमतों में तेजी के कारण इस साल अदानी की संपत्ति में उछाल संभव हुआ है। 2020 में अदानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 551% की उछाल आई है।

जबकि अदानी गैस और अदानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में क्रमशः 103% और 85% की बढ़ोतरी हुई है। इस अवधि के दौरान अदानी ट्रांसमिशन और अदानी पोर्ट्स ने क्रमश: 38 फीसदी और 4 फीसदी की बढ़त हासिल की है, जबकि अदानी पावर में 38 फीसदी की गिरावट आई है।

Exit mobile version