Site icon Bollywood Masala

इस देश के इतिहास में दर्ज हुई सबसे छोटी शादी जहां कुछ ही घंटे बाद दंपति ने लिया तलाक

शादी में जब दुल्हा-दुल्हन सात फेरे लेते है तो वो दोनों सात जन्म तक साथ निभाने की अक्सर कसमें खाया करते है। एक दूसरे का साथ देने का वादा करते है।

मजबूत रिश्तों और पति-पत्नी के बीच की अंडरस्टैंडिंग की वजब से कुछ शादियां तो हर कसौटी पर खरी उतरती चली जाती है और लंबे वक्त तक चलती है। वहीं कुछ शादियां छोटी-छोटी बातों पर आपसी मतभेद होने के कारण बहुत जल्द टूट जाती है।

इस वजह से शादीशुदा जोड़ों को पलभर में अलग होना पड़ता है। ऐसा ही कुछ संयुक्त अरब अमीरात में भी एक ऐसी ही शादी देखने को मिली जिसमें दूल्हा और दुल्हन ने शादी के बंधन में बंधने के कुछ ही घंटों के बाद एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लिया।

मिली जानकारी के अनुसार ये शादी यूएई के इतिहास में सबसे कम वक्त तक चलने वाली शादी थी।

संयुक्त अरब अमीरात के इतिहास में सबसे छोटी शादी

संयुक्त अरब अमीरात में पिछले साल देश में शादी के बाद हुए तलाक के आंकड़े जारी कर दिए गए है। यूएई न्याय मंत्रालय (Ministry of Justice) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार ये मामले 2021 में संयुक्त अरब अमीरात में 648 तलाक के मामलें दर्ज किये गए थे।

आंकड़ों से ये भी पता चलता है कि 311 तलाक अमीराती जोड़ों का हुआ था। इसके अलावा 194 प्रवासी जोड़ों का भी तलाक हुआ था। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में रजिस्टर्ड विवाहों की कुल संख्या 4,542 थी।

संयुक्त अरब अमीरात में तलाक के आंकड़े

अधिकारियों का कहना है कि इनमें से कुछ शादियां एक दिन से लेकर 15 दिनों तक ही चल सकी थी। विवाहित जोड़ों ने शादी के बाद एक महीना साथ में बिताया और कई वजहों के कारण तलाक के लिए अर्जी डाल दी।

वहीं एक शादीशुदा जोड़े ने शादी के बंधन में बंधने के ठीक 24 घंटे बाद ही तलाक ले लिया। जो पिछले साल के दौरान संयुक्त अरब अमीरात में दर्ज की गई सबसे छोटी शादी बन गयी थी।

अधिकारियों ने इसके अलावा भी तलाक के कई ऐसे मामले भी दर्ज किए जहां जोड़ों ने अलग होने से पहले काफी लंबा समय एक साथ बिताया था। इनमें एक ऐसा प्रवासी जोड़ा शामिल था, जिसने शादी के 47 साल बाद तलाक के लिए अर्जी डाली।

ये तलाक की अर्जी उसी समय में रजिस्टर्ड सबसे लंबी शादी बन गयी थी।

अगर देखा जाए तो पहले काफी कम तलाक होते थे लेकिन पिछले कुछ समय से तलाक लेने वालों की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिला है और ये इजाफा बढ़ता ही जा रहा है।

Exit mobile version