Site icon Bollywood Masala

फिल्म 83 के लिए रणवीर सिंह नहीं ये अभिनेता था पहली पसंद, जानें फिर कैसे मिला कपिल देव का रोल

रणवीर सिंह की मुख्य भूमिका वाली यह ’83’ फिल्म आखिरकार अब सिनेमाघरों में दर्शकों के लिए रिलीज़ हो गई है।

फिल्म को समीक्षकों द्वारा काफी ज्यादा सराहाना दी जा रही है। खासकर रणवीर सिंह ने अपनी अभिनय की क्षमता को एक बार फिर से सबके सामने एक दम सही साबित कर दिया गया है।

बता दे उनके द्वारा फिल्म में क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव की भूमिका निभाई गई है जोकी 1983 वर्ल्ड कप के समय भारतीय टीम के कप्तान बने हुए थे।

हालांकि आपको यह जानकर बहुत ज्यादा हैरानी होगी कि इस रोल के लिए फिल्म निर्माताओं के रणवीर सिंह पहली पसंद नहीं थे और ना ही उनके द्वारा पहले इस फिल्म को कबीर खान द्वारा निर्देशित किया जाने को था।

जब तैयार किया गया था फिल्म का पहला ड्राफ्ट

करीब 8 साल पहले ही इस कहानी का विचार ‘थलाइवी’ के निर्माता विष्णुवर्धन इंदुरी द्वारा किया गया था। उन्होंने लेखक-निर्देशक संजय पूरन सिंह चौहान के साथ ही मिलकर इसकी कहानी और पटकथा पर काफी ज्यादा काम किया है।

अंग्रेजी वेबसाइट पिंकविला की रिपोर्ट के मुताबिक, रणवीर सिंह की जगह पहले इस रोल को करने के लिए बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर को ही चुना गया था।

इसी वजह जब हाल ही में ’83’ का ग्रैंड प्रीमियर आयोजित किया गया था तो वहां पर अर्जुन की कोई भी उपस्थिति नहीं थी।

रिपोर्ट में ट्रेड सूत्र के हवाले से पता चला था कि ‘अर्जुन कपूर खुद ही अपने करीबी दोस्त की फिल्म के प्रीमियर में शामिल नहीं हुए है।

वह फिल्म ‘कुत्ते’ की शूटिंग में बहुत ज्यादा व्यस्त बताए जा रहे थे लेकिन कुछ मिनट ही निकाल कर वह प्रीमियर अवश्य ही आ सकते थे।

एक सच्चाई यह भी हो सकती है कि जब विष्णुवर्धन और संजय द्वारा इस फिल्म को बनाने की योजना बनाई गई थी तब अर्जुन को ही ’83’ के लिए पहले पसंद किया गया था।’

जब अर्जुन को इस बारे में पता चला था इस फिल्म के लिए अब रणवीर सिंह को अप्रोच किया जा रहा है तो उन्होंने रणवीर सिंह से गुज़ारिश की थी कि वह जरूर इस फिल्म को छोड़ दे।

रणवीर सिंह को उस समय बहुत ही मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था कि उनको ऐसा रोल अब जिंदगी में बार-बार करने को नहीं मिलेगा.

दूसरी वजह यह थी अगर उनके द्वारा यह रोल स्वीकार किया जाता हैं तो उनका दोस्त बहुत ही नाराज हो जाएगा। करीब 6 महीने के बाद ही अर्जुन कपूर के साथ इस मामले पर चर्चा शुरू हुई थी.

रणवीर ने इस रोल को करने का फैसला ले लिया था। दूसरी ओर अर्जुन और रणवीर ने भी इस मामले में आपसी सहमति दिखाई कि वह अपनी दोस्ती को बिलकुल बरक़रार रखेंगे।’

जब विष्णु वर्धन इंदुरी से इस बारे में बातचीत की गई तो उनको पता चला कि कि ‘पहले जो कुछ भी हो चुका है इस पर बात करने में वह अब बिल्कुल भी सहज नहीं हैं।

मुझे तो यही लगता है कि अब इस तरह की बात बिल्कुल भी नहीं की जानी चाहिए। रणवीर ने बहुत ही उम्दा काम किया है।

हालांकि कलेक्शन के जो कुछ भी आंकड़े सबके सामने आ रहे हैं उनको बहुत ही ज्यादा उत्साहित करने वाले नहीं माना जा रहा हैं ।

खैर यह भी कहा जा रहा है कि इस फिल्म का खूब सारा प्रमोशन भी किया गया है और यह कहानी भी उसी का हिस्सा होगी। फिल्म के कलाकारों का अभिनय काफी ज्यादा सराहना के काबिल है।

Exit mobile version