Site icon Bollywood Masala

जानिए अब किस हाल में हैं दो दशक पहले हर बच्चे की जुबान पर रहने वाली सोनपरी की सोना आंटी

याद है वो शो सोनपरी? बेशक आपको याद है! सोनपरी का नाम सुनकर आप अभी भी “इट्टू बिट्टू जिम पटुता” का मंत्र जरूर याद करते हैं।

वर्ष 2000 में शुरू हुआ यह शो 90 के दशक के बच्चों के सबसे पसंदीदा धारावाहिकों में से एक था। हम सभी उस अभिनेत्री को याद करते हैं, जिसने सोन परी की भूमिका निभाई थी।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्ट्रेस आजकल कहां हैं?

खैर, अभिनेत्री का वास्तविक नाम मृणाल कुलकर्णी है। जब उन्होंने यह भूमिका निभाई तब वह 31 साल की थीं। अब वह 52 साल की हो गई हैं।

मृणाल 16 साल की थीं, जब उन्होंने मराठी टीवी धारावाहिक स्वामी में पेशावे माधवराव की पत्नी रमाबाई पेशावे की भूमिका में अपनी शुरुआत की।

इससे उन्हें लोकप्रियता मिली। उन्होंने मराठी और हिंदी टीवी धारावाहिकों और फिल्मों दोनों में अभिनय किया है। वह अपने अन्य टीवी शो जैसे ‘श्रीकांत’, ‘रिश्ते’, ‘खामोशियां’ आदि के लिए भी जानी जाती हैं।

वह अभिनय को लेकर बहुत गंभीर नहीं थीं, बल्कि वह दर्शनशास्त्र में डॉक्टरेट की पढ़ाई पूरी करना चाहती थीं। लेकिन ऑफर उनके पास आते रहे और आखिरकार उन्होंने 1994 में अभिनय में करियर बनाने का फैसला किया।

श्रीकांत, द ग्रेट मराठा, द्रौपदी, हसरतें, मीराबाई, शिक्षक, खेल, स्पर्श और सोनपरी सहित कई और भूमिकाएँ प्राप्त करने और उनमें सफलता हसिल करने के बाद उन्होंने अभिनय करना जारी रखा।

मृणाल ने पुणे विश्वविद्यालय से भाषाविज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त की है और उन्होंने ‘राम माधव’ और ‘प्रेम म्हेंजे प्रेम म्हेंजे प्रेम अस्त’ जैसी कुछ फिल्मों का निर्देशन किया है।

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, मृणाल ने अपने दोस्त रुचिर कुलकर्णी से शादी कर ली, जिसके बाद वह अभिनय से दूर रहती हैं।

2001 में, उन्होंने मराठी फिल्म जोड़ीदार के लिए स्क्रीन अवार्ड जीता और 2003 में उन्हें अमोल पालेकर द्वारा निर्देशित फिल्म द क्वेस्ट के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

Exit mobile version