Site icon Bollywood Masala

जानिए अपने बच्चों के लिए कितनी संपत्ति छोड़कर गए है ‘महाभारत के भीम’ उर्फ प्रवीण कुमार सोबती

अभिनेता और एथलीट प्रवीण कुमार सोबती इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। उन्हें पहचान बी आर चोपड़ा द्वारा निर्देशित टीवी शो महाभारत में भीम का किरदार निभाने के बाद मिली थी।

प्रवीण ने 7 फरवरी 2022 को 74 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार अभिनेता की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई थी।

परिवार के एक सदस्य ने पीटीआई को कहा कि, उन्हें सीने में इन्फेक्शन की पुरानी समस्या चली आ रही थी. रात में जब उन्हें बेचैनी हुई तो हमने डॉक्टर को घर पर बुला लिया और रात 10-10.30 बजे के बीच कार्डियक अरेस्ट के बाद वो हमें छोड़कर चले गए।

बता दे प्रवीण कुमार सोबती एशियाई गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में डिस्कस और हैमर थ्रो में गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन कर चुके हैं।

स्पोर्ट्स में नाम कमाने से पहले प्रवीण सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में तैनात थे। बाद में उन्होंने एक सफल अभिनय करियर बना लिया और उसके बाद राजनीति में चले गए।

प्रवीण कुमार ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू 1981 में आयी फिल्म रक्षा से किया था ये फिल्म जेम्स बॉन्ड शैली की थी। इस फिल्म में उनके साथ जितेंद्र ने भी मुख्य भूमिका निभाई थी।

प्रवीण कुमार को पहचान बी आर चोपड़ा के लोकप्रिय पौराणिक टेलीविजन सीरियल महाभारत में ‘भीम’ की भूमिका से मिली। इस शो के बाद उन्हें घर-घर में पहचाना जानें लगा।

इसके बाद प्रवीण ने चाचा चौधरी सीरियल में ‘साबू’ की भूमिका निभाई थी। जिसे बच्चों के साथ-साथ सभी वर्ग के लोगों द्वारा पसंद किया गया था।

महाभारत धारावाहिक के बाद, प्रवीण कुमार को हिंदी और रीजनल फिल्मों के काफी फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे।

उन्होंने कुछ फिल्मों में काम भी किया। लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने हरियाणा और दिल्ली में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने के लिए अपने अभिनय करियर से दूरी बना ली थी।

प्रवीण कुमार ने अपने करियर में बतौर एथलीट और अभिनेता से काफी नाम कमाया है। प्राइम्सवर्ल्ड की खबर के अनुसार उनकी नेटवर्थ लगभग 35 करोड़ की है।

प्रवीण कुमार का एक बेटा और एक बेटी भी है और उनका बेटा जेट एयरवेज में कार्यरत है। वहीं बेटी निपुणिका सोबती इंडस्ट्री से जुडी हुई है।

रक्षा के अलावा प्रवीण ने मेरी आवाज सुनो, हम हैं लाजवाब, करिश्मा कुदरत का, युद्ध, ज़बरदस्त, घायल, आज का अर्जुन, काली गंगा, अजूबा ,ट्रैन टू पाकिस्तान, वक्त का बादशाह, अजय, महा शक्तिमान, सिंहासन, अविनाश, मानव हत्या, नाम ओ निशान और एलान-ए-जंग जैसी फिल्मों में काम किया है।

Exit mobile version