Site icon Bollywood Masala

एक रेडिट यूजर ने शार्क टैंक इंडिया पर फंडिंग प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका बताया

शार्क टैंक इंडिया एक ऐसा शो था जिसने युवा इंटरप्रेन्योर्स के दिमाग पर छाप छोड़ी। जो अपना स्टार्टअप खोलना चाहते है। यह शो सोनी टीवी पर प्रसारित हुई था। इसका पहला सीजन हाल ही में खत्म हुआ है और काफी सफल भी रहा है।

इस रेडिट थ्रेड पर, शो के एक व्यूअर ने अपने कमेंट्स को शेयर करते हुए बताया है कि शार्क टैंक इंडिया पर बिजनेस के लिए फंडिंग कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

स्ट्रीटअब्जेक्ट8313 नाम के एक यूजर ने शो के कई पहलुओं पर अपने विचार शेयर की जैसे कि किस शार्क को पिच करना है, कौन सा एरिया सबसे अच्छा है, किसे पिच करना चाहिए और बिजनेस मॉडल उन्होंने कहा:

“टेक्नोलॉजी हेल्थकेयर के साथ तीसरे स्थान पर है, और इसका एक कारण टेक्नोलॉजी है। टेक्नोलॉजी इस समय काफी डिमांड में है और अगर आप सही स्टार्टअप पर दांव लगाते हैं, तो यह एक बड़ा रिटर्न मिल सकता है।

इसलिए यदि आपके पास एक अच्छा प्रोडक्ट है तो आप हमेशा दांव लगा सकते हैं। हो सकता है कि ट्रांसपोर्टेशन को डील न मिले हों, जैसे कि आने वाला हर ट्रांसपोर्ट स्टार्टअप खाली हाथ नहीं जाता।

इसलिए, जिस बिजनेस की ओर आप ध्यान दे रहे हैं, वह तकनीक और ट्रांसपोर्ट्स इंडस्ट्री है।”

आसान शब्दों में कहें तो आप अगर आप फंडिंग लेना चाहते है तो आपका स्टॉर्टअप टेक्नोलॉजी बेस्ड हो तो शार्क ज्यादा दिलचस्पी दिखाएंगे क्योंकि आजकर सब ऑनलाइन होता जा रहा है। ब्रांडिंग से लेकर हर चीज धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी बेस्ड होती जा रही है।

स्ट्रीटअब्जेक्ट8313 नाम के यूजर ने इस बारे में भी बताया कि शार्क टैंक इंडिया के किस जज ने किस सेक्टर में सबसे ज्यादा इन्वेस्ट किया है।

“शार्क के रूप में हमारे पास पीयूष बंसल भी हैं, जो पूरी तरह से टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट है। उन्होंने टेक्नोलॉजी में अपने एक मिलियन डॉलर से ज्यादा रुपया इन्वेस्ट किया है।

यदि आपको अपने स्टॉर्टअप के लिए पीयूष से फंडिंग मिल जाती है तो यह आपके लिए बहुत बड़ी बात होगी।”

पीयूष को टेक्नोलॉजी से बहुत लगाव है। हमने शो में भी देखा है जब कोई इंटरप्रेन्योर कोई टेक्नोलॉजी बेस्ड अपना बिजनेस मॉडल लाता है तो वो बहुत दिलचस्पी दिखाते है।

लेंसकार्ट के फाउंडर का मानना है कि अगर बिजनेस सफल बनाना है तो टेक्नोलॉजी पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

सबसे दिलचस्प बिट पिचिंग रूम होता था और एक साथ कितने लोगों को अपना बिजनेस आईडिया शार्क के सामने पिच करना चाहिए।

“शार्क टैंक में ज्यादतर डील पति-पत्नी की जोड़ी ने हासिल की है। वहीं तिकड़ी, चार के ग्रुप (लड़का-लड़की) और युगल / सिंगल लड़कों ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया।”

कहने का मतलब ये है कि अगर आप ग्रुप में या अपनी पत्नी या फिर दोस्त चाहे वो लड़का हो या लड़की आपको फंडिंग मिलने की संभावना ज्यादा है।

लोगों ने पिचिंग आइडियाज पर उनके टिप्स शेयर करने के लिए स्ट्रीटअब्जेक्ट8313 नाम के यूजर की तारीफ की।

एक यूजर ने कहा कि, “बहुत बढ़िया पोस्ट! बहुत मज़ा आया और इससे बहुत कुछ सीखा।” कैप्टेनमो19 के यूजर ने लिखा, “जिस तरह से आपने डेटा कलेक्ट किया और उसे शार्क टैंक-एस्क टच दिया, वह काफी पसंद आया।”

वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, “ईमानदारी से मेरे पास कोई स्टार्टअप आइडिया नहीं है, लेकिन अगर मैं कभी करता हूं, तो सब पर पोस्ट करूंगा और आपको शार्क के रूप में टैग करूंगा! याद रहेगा।”

Exit mobile version