Site icon Bollywood Masala

जानिए कुल कितनी संपत्ति की मालकिन हैं शार्क टैंक इंडिया की अरबपति नमिता थापर

शार्क टैंक इंडिया हाल के दिनों में सबसे लोकप्रिय शो में से एक बन गया है। यह न केवल अपने आउट-ऑफ-द-बॉक्स प्रारूप के लिए मशहूर है, जिसमें एंटरप्रेन्योर अपनी कंपनियों में इक्विटी हिस्सेदारी के बदले में पैसा हासिल करना है।

वहीं पैनल के सामने बिजनेस के बारे में बताने होता है। शो जजो के कारण भी लोकप्रिय है। शो में ये सभी जजा ‘शार्क’ के नाम से मशहूर है।

शार्क टैंक इंडिया रियलिटी शो के जजों के बारे में बात करते हुए, एमक्योर फार्मेसी की मैनेजिंग डायरेक्टर नमिता थापर जब से इस रियलिटी टीवी शो में दिखाई देने लगी हैं, तब से वह जनता के बीच एक लोकप्रिय नाम बन गई हैं।

तो आज हम आपको शिक्षा से लेकर नमिता थापर की नेट वर्थ और भी बहुत कुछ बताने जा रहे है।

कौन है नमिता थापर?

44 वर्षीय नमिता थापर का नाम भारत में सफल एंटरप्रेन्योर्स की लिस्ट में शामिल है। वह भारतीय रियलिटी शो, शार्क टैंक इंडिया की शार्क में से एक है।

नमिता थापर पुणे स्थित एक इंडियन मल्टीनेशनल एमक्योर फार्मास्युटिकल की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर है। नमिता भारत की प्रमुख बिजनेस वूमेन में से एक हैं और उन्होंने एमक्योर में सीएफओ के रूप में काम किया था।

नमिता थापर और सतीश मेहता का क्या है रिश्ता

नमिता थापर का जन्म 21 मार्च 1977 को पुणे में हुआ था। नमिता थापर सतीश मेहता की बेटी हैं। उनके पिता सतीश मेहता, उनके परिवार के पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने पुणे में एक बिजनेस  शुरू किया और वो एमक्योर फार्मास्युटिकल्स के फाउंडर थे।

नमिता थापर की योग्यता

नमिता थापर पुणे में पली-बढ़ी और पुणे से ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की। इसके बाद, नमिता थापर ने चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) में डिग्री के साथ आईसीएआई से ग्रेजुएशन किया।

नमिता ने बाद में ड्यूक यूनिवर्सिटी के फ्यूका स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए की डिग्री ली।

नमिता थापर के पति कौन है?

नमिता थापर ने विकास थापर से शादी की है, जो पिछले 15 सालों से एमक्योर मैनेजमेंट टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे है।

वह शुरू में बिजनेस डेवलपमेंट कार्यों को मैनेज करते थे और बाद में उनकी जिम्मेदारी बढ़ गयी और अब वह कंपनी की कॉर्पोरेट स्ट्रेटेजी और फाइनेंस को भी देखते है।

विकास थापर ने यूरोप और कनाडा में एमक्योर को फैलाने और डेवलप करने में अहम भूमिका निभाई है। दंपति के दो बेटे हैं जिनका नाम वीर थापर और जय थापर है।

नमिता थापर की नेटवर्थ

2001 से, नमिता थापर संयुक्त राज्य अमेरिका में विभिन्न कंपनियों जैसे ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन, गाइडेंट कॉर्पोरेशन के साथ फाइनेंस और मार्केटिंग जैसी कई भूमिकाओं में जुड़ी हुई है।

गाइडेंट कॉरपोरेशन, यूएसए के साथ छह सालों के बाद, नमिता 2007 में एमक्योर में सीएफओ के रूप में शामिल हुईं। नमिता थापर ने एमक्योर के फाइनेंस पार्ट को मैनेज करना शुरू किया और बिजनेस को आगे बढ़ाया।

कंपनी के लिए निभाई महत्वपूर्ण भूमिकाएं

नमिता एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की एग्जीक्यूटिव बोर्ड की सदस्य हैं और वर्तमान में एमक्योर के बिजनेस को लीड करती हैं।

जीक्यू  इंडिया के अनुसार नमिता थापर की नेटवर्थ 600 करोड़ रुपये है।

एमक्योर के को फाउंडर कौन हैं?

सतीश मेहता, जो अब कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) और मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) है। वह पहली पीढ़ी के एंटरप्रेन्योर् और दूरदर्शी हैं।

जिन्होंने 1981 में मरीजों को सस्ती और हाई क्वॉलिटी वाली हेल्थकेयर प्रदान करने के उद्देश्य से एमक्योर की शुरुआत की थी। ताकि उनके जीवन में सुधार हो सके।

नमिता थापर का आलीशान जीवन

नमिता थापर के इंस्टाग्राम पोस्ट यह जानने के लिए काफी हैं कि शार्क टैंक इंडिया का जज कैसे शानदार जीवन जीती है।

अपने सोशल मीडिया अकाउंट के मुताबिक नमिता थापर ने हवाई में अपने फैमिली वेकेशन की कई तस्वीरें शेयर की है।

इसके अलावा उन्होंने इंस्टाग्राम पर कई फोटोज के लिए पोज देते हुए अपने आलीशान घर की झलक भी दी है।

नमिता थापर की ‘शार्क टैंक इंडिया’ प्रति एपिसोड फीस

सफल एंटरप्रेन्योर और द इकोनॉमिक टाइम्स की ‘अंडर फोर्टी’ पुरस्कार की विजेता नमिता थापर ‘शार्क टैंक इंडिया’ के लिए प्रति एपिसोड 8 लाख रुपये चार्ज करती है।

थापर को भारत में महिलाओं के हेल्थ में सुधार लाने और युवा एंटरप्रेन्योरशिप्ल को भी बढ़ावा देने का शौक है।

महामारी के दौरान, उन्होंने अनकंडीशनल योरसेल्फ विथ नमिता नाम का एक यूट्यूब चैनल है। जो लड़कियों की भलाई के बारे में काम करता है।

Exit mobile version