Site icon Bollywood Masala

परिवार ने जिस लड़की को घर से बाहर निकाला, शार्क टैंक पर उसके फैन बने अरबपति अशनीर ग्रोवर

स्टार्टअप पर बेस्ड रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया का पहला सीजन खत्म हो चुका हैं। ये सीजन दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय रहा। इस सीजन में करीब 200 आइडियाज पिच किए गए, जिनमें से 67 को जजों से फंड मिलने में कामयाबी हासिल हुई।

शो में जजों को प्रभावित करने वालों में से एक नाम ऐसा भी शामिल रहा जिसने सबको भावुक होने पर मजबूर कर दिया। उनका नाम राखी है जो अपने दो पार्टनर्स के साथ स्टार्टअप चला रही है।

राखी के स्टार्टअप का बिजनेस मॉडल

राखी पाल अपने दो पार्टनर्स सौरभ मंगरुलकर और वेंकटेश प्रसाद के साथ मिलकर एडटेक स्टार्टअप इवेंटबीप चला रही है। यह स्टार्टअप छोटे शहरों के कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को कम्यूनिटी बिल्ड करने में मदद करने का काम करता है।

शार्क टैंक इंडिया के एक एपिसोड में तीनों ने जजों को बताया कि आईआईटी या आईआईएम जैसे संस्थानों के साथ खास बात ये रहती है कि वहां के स्टूडेंट्स को बढ़िया कम्यूनिटी मिल जाती है।

कई सारे ऐसे भी लोग मिलते हैं, जो विदेश में पढ़ चुके होते हैं और कई लोग सफल कंपनी चलाते है। इस मामलें छोटे शहरों के कॉलेज यहीं पीछे रह जाते है। इस स्टार्टअप का टारगेट इसी खाई को खत्म करने का है।

शो में सौरभ ने बताया कि उन्होंने 15 साल की उम्र से ही बिजनेस करना चालू कर दिया था। उन्होंने खुद ही अपने बिजनेस से कॉलेज की पढ़ाई का सारा खर्च उठाया था।

वहीं राखी पाल की कहानी सबसे अलग रही क्योंकि उनकी कहानी सुनकर सभी जजों भावुक हो गए थे।

सौरभ ने राखी के बारे में बात करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश की रहने वाली राखी के परिवार में लड़कियों को बिजनेस करने की इजाजत नहीं होती है।

इसके बाद भी उन्होंने बिजनेस स्टार्ट कर दिया और इस वजह से उन्हें घर से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

राखी के घरवाले चाह रहे थे कि वह खाना बनाने और बर्तन साफ करने जैसे घरेलू काम-काज किया करें। वहीं दूसरी ओर राखी की जिद थी कि वह अपनी कंपनी बनाये और बिजनेस जगत में अपना नाम कमाए।

करीब 2 साल तक वह कॉलेज के बहाने अपनी कंपनी के ऑफिस जाती रही। जब उन्हें महसूस हुआ कि बिजनेस ठीक-ठाक चल रहा रहा है तो उन्होंने अपने घरवालों को सच बता दिया।

इससे राखी के घरवाले नाराज हो गए और राखी को घर से बाहर का रास्ता दिखा दिया। वह अभी भी घर से दूर अकेले रहती है और अच्छे से अपना बिजनेस चला रही है।

शो के सभी 7 जजों को तीनों का आइडिया काफी अच्छा लगा। तीनों पार्टनर्स 2 फीसदी हिस्सेदारी के बदले 20 लाख रुपये की मांग कर रहे थे। उनकी इस डिमांड पर उन्हें शो के 3 जजों से ऑफर मिला।

तीनों पार्टनर्स ने बाद में आपस में बातचीत करने के बाद तीनों जजों को एकसाथ आने के लिए कहा और 3 फीसदी शेयर के लिए 40 लाख रुपये की मांग की और अंत में 30 लाख रुपये पर बात तय हुई।

शो में अपने गुस्सैल रवैये से मशहूर होने वाले भारतपे के अशनीर ग्रोवर ने राखी को अलग से एक ऑफर दे दिया। इसके लिए वो राखी से सिर्फ 0.5 फीसदी हिस्सेदारी लेंगे और इसके लिए 10 लाख रुपये इन्वेस्ट करेंगे।

ग्रोवर का कहना था कि परिवार को अंत में सिर्फ इस बात से मतलब होता है कि पैसे आ रहे है या नहीं आ रहे है।

अशनीर राखी के जज्बे से काफी इम्प्रेस हुए और इसी कारण कम इक्विटी पर अलग से निजी तौर पर राखी को 10 लाख रुपये ऑफर कर दिए।

Exit mobile version