Site icon Bollywood Masala

जानिये कुल कितनी संपत्ति के मालिक हैं शार्क टैंक इंडिया के अरबपति पीयूष बंसल

हाल ही में में सोनी टीवी पर शार्क टैंक इंडिया नाम से शो प्रसारित हुआ था। इस शो में 7 जज नजर आये थे जिन्हे शार्क के नाम से भी जाना जाता है।

ये सभी शार्क इस शो में इंटरप्रेन्योर द्वारा लाये गए बिजनेस मॉडल पर इक्विटी के साथ रुपये देते थे। अगर उन्हें उनका बिजनेस मॉडल पसंद आता था।

यह शो काफी हिट रहा था। तो आज हम आपको उन्हीं 7 जजों में से एक पीयूष बंसल का लाइफ स्टाइल और उनकी नेटवर्थ के बारे में बताने जा रहे है।

लेंसकार्ट के फाउंडर और सीईओ पीयूष बंसल 26 अप्रैल 1985 को नई दिल्ली में पैदा हुए थे। पीयूष बंसल के पिता एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है।

उनकी माता का नाम किरण बंसल है। उनका एक बड़ा भाई भी है और उनकी पत्नी का नाम निमिषा बंसल है। पीयूष बंसल ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के डॉनबॉस्को स्कूल से की है. इसके बाद उन्होंने कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर में ग्रेजुएशन किया है।

इसके बाद भारत वापस आकर उन्होंने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट आई.आई.एम (IIM) बैंगलोर से मास्टर्स किया है।

पढाई पूरी करने के बाद पीयूष बंसल ने सबसे पहले साल 2007 में अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट में प्रोग्राम मैनेजर् के तौर पर काम करना शुरू कर दिया।

कुछ समय तक नौकरी करने के बाद उन्होंने भारत लौट आये और अलग-अलग बिजनेस आईडिया पर काम करना शुरू किया।

इस दौरान उन्होंने कई स्टार्टअप लॉन्च किए लेकिन कामयाबी नहीं मिली। पीयूष बंसल ने छात्रों के लिए सर्च माई कैंपस डॉट कॉम नाम से एक वेबसाइट की शुरुआत की थी, जिसमें छात्र हॉस्टल से लेकर किताबों और पार्ट टाइम जॉब के बारे में भी पता लगा सकते थे।

पीयूष बंसल ने 2010 में अमित चौधरी और सुमित के साथ मिलकर लेंसकार्ट नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल लांच कर दिया। शुरुआत में उन्होंने इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए लेंसेस बेचना चालू किया और बाद में आईवेयर और सनग्लासेस भी बेचने लगे।

शुरुआत में पीयूष बंसल और उनके साथियों ने सिर्फ ऑनलाइन वेब और ऐप के जरिए सेल करना शुरू कर दिया लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने अपने बिजनेस को बढाने के लिए धीरे-धीरे देश के कोने-कोने में लेंसकार्ट के स्टोर खोलने शुरू कर दिए उनकी कंपनी आज आई चेकअप भी करती है।

लेंसकार्ट साल 2019 में एक यूनिकॉर्न कंपनी बनकर उभरी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यूनिकॉर्न कंपनी वह कहलाती है जिसकी वैल्यूएशन 1 बिलियन डॉलर या उससे ज्यादा होती है।

लेंसकार्ट में आज के समय में 5000 से भी ज्यादा लोग काम करते है और पूरे भारत में इसके 600 से भी ज्यादा स्टोर खुल चुके हैं। पीयूष बंसल की नेटवर्थ के बारे में बात की जाए तो वो करीब 600 करोड़ है।

पीयूष की लेंसकार्ट कंपनी जॉन जैकब्स, अकालेंस जैसे स्टार्टअप को भी खरीद चुकी हैं। लेंसकार्ट में सबसे बड़ा इन्वेस्टर सॉफ्ट बैंक है जिन्होंने जिसने 250-300 मिलियन डॉलर तक की फंडिंग लेंसकार्ट को दी है।

Exit mobile version