Site icon Bollywood Masala

राकेश झुनझुनवाला के ये 9 मार्केट टिप्स कभी भी नहीं होने देंगे आपको कंगाल

राकेश झुनझुनवाला भारत के सबसे बड़े निवेशकों में से एक है। उन्हें बिग बुल ऑफ़ इंडिया के नाम से जाना जाता है। हाल ही में उनकी मृत्यु की चौंका देने वाली खबर सामने आयी है।

देशवासी इस दुखद खबर को सुनकर शोकाकुल हैं। राकेश झुनझुनवाला अपनी फर्म में पार्टनर के तौर पर अपना पोर्टफोलियो मेन्टेन करते थे।

साथ ही में उनके पास चार्टर्ड अकाउंटेंट की मान्यता भी है। यह लेख उन्हें श्रद्धांजलि के रूप में आपके समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है।

Ace investor Rakesh Jhunjhunwala Decodes Market Excitement | Exclusive | India Today Conclave

इसमें हम आपको राकेश झुनझुनवाला की वे 9 टिप्स बातएंगे जो हर एक इन्वेस्टर को सुननी चाहिए।

1. कभी भी अपने मेहनत से कमाए हुए पैसे को बिना पूरी रिसर्च किये निवेश नहीं करना चाहिए। पहले आधारभूत चीज़ों को समझना चाहिए उसके बाद ही निवेश करना उचित है।

2. भावनाओं में बहकर कभी भी निवेश नहीं करना चाहिए। अगर आप बाज़ार के नीचे जाने पर बेचना शुरू कर देते हैं तो आप सस्ता खरीदने का अवसर खो देंगे।

3.हाइब्रिड फंड्स में जून के आखिरी दिनों में सर्वाधिक अन्तर्वाह देखा जाता है।

4.ऐसी संस्थाओं में निवेश का अवसर ढूंढना चाहिए जिनका अपने प्रतिद्वंदियों के ऊपर प्रतिस्पर्धात्मक अग्रता है। ऐसी कंपनीज़ जो कि अपने बाकी प्रतिस्पर्धियों के मुक़ाबले कुछ यूनिक कर रहे हैं।

5.उधार लेकर पैसा निवेश नहीं करना चाहिए। विशेषकर जो नए निवेशक हैं उन्हें अपने पैसे का ही इस्तेमाल करके बाज़ार में लगाना चाहिए।

6.अगर आप एक अच्छे ट्रेडर और एक अच्छे इन्वेस्टर दोनों बनना चाहते हैं तो दोनों प्रक्रियाओं को अलग अलग रखिये। दोनों का आपस में टकराना नुकसानदायक हो सकता है।

7.एक सफल निवेशक बनने के लिए यह ज़रूरी नहीं है की आप हमेशा सही हों। गलती करने से डरने के बजाये आपको हमेशा उचित अवसर की तलाश में रहना चाहिए।

8.अगर आप बाज़ार में पैसा कामना चाहते हैं तो आपको उचित रिस्क लेने से घबराना नहीं चाहिए। अपने निर्णय पर दृढ़ता से टिके रहना पड़ता है।

9. ज़िन्दगी अफ़सोस करने के बजाये सीखने में बितानी चाहिए। अगर आप से गलती हो जाती है तो उस गलती का टोकरा सर पर उठाकर फिरने के बजाये उस गलती से सीख लेनी चाहिए।

ये थे राकेश झुनझुनवाला के वो 9 टिप्स जो वो निवेशकों को देना चाहते थे। वे आज हमारे बीच में नहीं हैं। लेकिन उनके सिखाये गए ये गुर हमेशा निवेशकों का मार्गदर्शन करते रहेंगे।

Exit mobile version